घर बैठे शुगर का घरेलु उपचार बता रहे हैं योग गुरु सुनील सिंह

डायबिटीज अधिक शुगर युक्त आहार लेने के कारण होने वाला रोग है। इस रोग में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इस रोग के होने का मुख्य कारण है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा का कम हो जाना या बिल्कुल भी न होना। इंसुलिन की कमी से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की पाचन क्रिया में गड़बड़ी पैदा हो जाती है।

डायबिटीज रोगी को बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के खून में शक्कर की मात्रा अधिक हो जाती है। मूत्र के रास्ते में भी शक्कर की मात्रा बढ़ जाती है। मूत्र के रास्ते शक्कर निकलती है और रोगी को बार-बार प्यास लगना, भूख का बढ़ जाना, पैरों में दर्द, सुबह-सुबह जीभ पर गंदगी का होना, अधिक नींद आना डायबिटीज के लक्षण हैं।

शुगर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है और इसके लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। इसी कड़ी में प्रस्‍तुुत है योग गुरु सुनील सिंह द्वारा घरेलु उपचार :

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।